दावोस में पीएम मोदी, 2000 से अधिक कंपनियां ले रही हैं हिस्सा


नई दिल्ली। पीएम मोदी दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के उद्धाटन समारोह को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत हिंदी में की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि WEF की 48वीं बैधक में शामिल होते हुए मुझे खुशी हो रही है। इस मौके पर पीएम मोदी ने स्विटजरलैंड की सरकार का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि 1997 में पहली बार कोई भारतीय पीएम दावोस आए थे। उन्होंने कहा कि वह स्थिति आज से अलग थी। उस समय न तो कोई लादेन को जानता था और न ही हैरी पॉटर को।
इस मौके पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब चिड़िया ट्वीट किया करती थी, आज मनुष्य ट्वीट करता है। उन्होंने कहा कि तकनीक को जोड़ने और मोड़ने का उदाहरण सोशल मीडिया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज डाटा पर नियंत्रण रखना सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसा लगता है कि जो डाटा पर नियंत्रण रखेगा वह वर्चस्व बनाए रखेगा। पीएम ने कहा कि परिवर्तन से ऐसी व्यवस्था भी पैदा हुई है जो दर्द भरी चोट पहुंचा सकती है।
पीएम मोदी ने कहा कि हजारों साल पहले हमारे चिंतकों ने कहा है कि वसुधैव कुटुंबकम यानि पूरी दुनिया एक परिवार है। यह धारा निश्चित तौर पर दरारों और दूरियों को मिटाने के लिए और भी सार्थक है। उन्होंने कहा कि चिंता का विषय है कि हमारी दूरियों ने इन चुनौतियों को और भी कठिन बना दिया है।
बता दें कि इस बार के वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 2000 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इन कंपनियों के सीईओ इसमें हिस्सा ले रहे हैं। दावोस 2018 में WTO, World bank, IMF समेत 38 संगठनों के प्रमुख शामिल हो रहे हैं।  इस फोरम में 400 सेशन होंगे और इसमें 70 देशों के प्रमुख भी हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ-साथ 350 नेता भी हिस्सा ले रहे हैं। पहली बार दावोस में योग सत्र का भी आयोजन हो रहा है। इसमें योग गुरु बाबा रामदेव के दो शिष्य योग सिखाएंगे। इस फोरम में पाकिस्तानी पीएम और चीनी राष्ट्रपति भी हिस्सा लेंगे।
बैठक में भाग लेने वाले अन्य नेताओं में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल, इटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेव शामिल होंगे।पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी वहां जा रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post